Using Docker will give you the top 10 benefits

आज, सामान्य रूप से डॉकटर और कंटेनरीकरण पर चर्चा की जाती है। वास्तव में डॉकटर क्या है और यह कैसे कंटेनरीकरण से संबंधित है? डॉकर का उपयोग करने के शीर्ष लाभ क्या हैं? यह इतना लोकप्रिय क्यों हो गया? इस लेख में मैं इन सभी सवालों के जवाब दूंगा और साथ ही आपको कुछ आंकड़े और कुछ सफल केस स्टडी भी दूंगा जिनके बारे में जानकर मुझे अच्छा लगा। यदि आप 2018 में अन्य तकनीकी रुझानों के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, तो यहां एक लेख है जिसे आप पढ़ने का आनंद ले सकते हैं।

डॉकटर क्या है और यह कैसे कंटेनरीकरण से संबंधित है

सॉफ्टवेयर उद्योग के इतिहास में हाल के दिनों में प्रौद्योगिकी को सबसे तेजी से बढ़ने में से एक माना जाता है। इसके दिल में डॉकर निहित है, जो उपयोगकर्ताओं को कंटेनरों के भीतर अनुप्रयोगों को आसानी से पैक करने, वितरित करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

ING, PayPal, ADP और Spotify जैसी बड़ी कंपनियां Docker का उपयोग क्यों करती हैं? क्यों गोद लेने वाला इतनी तेजी से बढ़ रहा है? आइए इसे बेहतर समझने के लिए डॉकटर के शीर्ष लाभों पर जाएं।

1. निवेश और लागत बचत पर लौटें

Docker का उपयोग करने का पहला लाभ ROI है। नया उत्पाद चुनते समय अधिकांश प्रबंधन निर्णयों का सबसे बड़ा चालक निवेश पर प्रतिफल है। मुनाफे को बढ़ाते हुए एक समाधान जितना अधिक हो सकता है, उतना ही बेहतर समाधान है, विशेष रूप से बड़ी, स्थापित कंपनियों के लिए जो दीर्घकालिक अवधि में स्थिर राजस्व उत्पन्न करने की आवश्यकता है।
डॉकर की बुनियादी सुविधाओं की घटती आवश्यकताओं के कारण, संगठन लागतों को बनाए रखने के लिए आवश्यक सर्वर से लेकर कर्मचारियों तक सब कुछ बचाने में सक्षम हैं।

2. मानकीकरण और उत्पादकता

डॉकर कंटेनर कई विकास, रिलीज साइकिल और आपके पर्यावरण के मानकीकरण में स्थिरता सुनिश्चित करते हैं। डोकर आधारित वास्तुकला का सबसे बड़ा लाभ वास्तव में मानकीकरण है। Doktor एक दोहरावदार विकास, विनिर्माण, परीक्षण और उत्पादन वातावरण प्रदान करता है।

पूरे पाइपलाइन में सेवा के बुनियादी ढांचे को मानकीकृत करने से टीम के प्रत्येक सदस्य को उत्पादन समता के वातावरण पर काम करने की अनुमति मिलती है। यह दोषों पर व्यर्थ समय की मात्रा को कम करता है और फीचर विकास के लिए उपलब्ध समय की मात्रा को बढ़ाता है।

3. सीआई दक्षता

डॉकर आपको एक कंटेनर छवि बनाने और तैनाती प्रक्रिया के हर चरण में उसी छवि का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। इसका एक प्रमुख लाभ गैर-निर्भर चरणों को अलग करने और उन्हें समानांतर में चलाने की क्षमता है। निर्माण से उत्पादन तक जितना समय लगता है, खर्च किया जा सकता है।

4. संगतता और रखरखाव

पूरी टीम की सराहना करने वाले लाभों में से एक समानता है। डॉकटर के संदर्भ में, समता का अर्थ है कि आपकी छवियां समान रूप से चलती हैं चाहे वे किस सर्वर या लैपटॉप पर चल रहे हों। आपके डेवलपर्स के लिए, इसका मतलब है पर्यावरण की स्थापना, पर्यावरण-विशिष्ट मुद्दों पर डिबगिंग कम समय बिताना, और अधिक पोर्टेबल और आसानी से सेट-अप कोडबेस। समानता का अर्थ यह भी है कि आपके उत्पादन का बुनियादी ढांचा अधिक विश्वसनीय और रखरखाव के लिए आसान होगा।

5. सादगी और तेजी से विन्यास

डॉकर के प्रमुख लाभों में से एक वह विधि है जो मामलों को सरल बनाती है। चूंकि डॉकर का उपयोग विभिन्न प्रकार के वातावरण में किया जा सकता है, इसलिए अवसंरचना आवश्यकताओं को अनुप्रयोग के वातावरण से नहीं जोड़ा जाता है।

6. तेजी से तैनाती

डॉकर सेकंड में तैनाती को कम करने का प्रबंधन करता है। यह इस तथ्य के कारण है कि यह हर प्रक्रिया के लिए एक कंटेनर बनाता है और ओएस को बूट नहीं करता है। डेटा को इस चिंता के बिना बनाया और नष्ट किया जा सकता है कि इसे पुनर्प्राप्त करने की लागत सस्ते से अधिक होगी।

7. निरंतर तैनाती और परीक्षण

डॉकर विकास से उत्पादन तक एक सुसंगत वातावरण सुनिश्चित करता है। तो, आप विकास से उत्पादन तक एक ही कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि कोई विसंगतियां या मैनुअल हस्तक्षेप नहीं हैं।
यदि आपको किसी उत्पाद के रिलीज़ चक्र के दौरान अपग्रेड करने की आवश्यकता है, तो आप आसानी से डॉकर कंटेनरों में आवश्यक बदलाव कर सकते हैं, उनका परीक्षण कर सकते हैं, और अपने मौजूदा कंटेनरों में वही परिवर्तन लागू कर सकते हैं। इस तरह का लचीलापन डोकर के उपयोग का एक और महत्वपूर्ण लाभ है।

Using Docker will give you the top 10 benefits

Leave a Reply